भूगर्भ जल विभाग

उत्तर प्रदेश सरकार

रिचार्ज ट्रेन्च विधा के लिए मॉडल डिजाइन

रिचार्ज पिट की ही भांति रिचार्ज ट्रेन्च एक सरल विधा है। अन्तर केवल shape एवं shape का होता है।

रिचार्ज ट्रेन्च 200-300 वर्ग मी0 क्षेत्रफल वाली छत के भवन के लिए उपयुक्त है। उन क्षेत्रों के लिए यह विधा भी उपयुक्त रहेगी, जहां बलुई स्ट्रेटा (permeable strata) उथलीगहराई पर उपलब्ध हो।

रिचार्ज करने योग्य जल की उपलब्धता के आधार पर ट्रेन्च 0.5 से 1 मी0 चौड़ी, 1 से 1.5 से गहरी तथा 8 से 10 मी0 अथवा अधिक लम्बी हो सकती है। यह dimensions स्थानीय आवश्यकतानुसार परिवर्तनीय है। रिचार्ज ट्रेन्च को बोल्डर (5 से 20 सेमी0), बजरी (5 से 10 मि0मी0) एवं मोटी बालू/मौरंग (1.5 से 2 मि0मी0) से क्रमानुसार भरा जाता है। रिचार्ज पिट की ही तरह रिचार्ज ट्रेन्च की तली में बोल्डर, बजरी बीच में तथा मोटी बालू सबसे ऊपर अलग परतों में भरी होती है, ताकि run-off के साथ आने वाली सिल्ट, बालू की परत पर जमा हो जाए और जिसे आसानी से हटाया जा सके।

छत से जल निकलने वाले पाइप पर जाली लगाई जानी चाहिए ताकि पत्तियां व अन्य पदार्थ को ट्रेन्च में जाने से रोका जा सके एवं सूक्ष्म पदार्थों को ट्रेन्च में जाने से रोकने के लिए एक desilting या collection chamber भी भूसतह पर बनाया जाना चाहिए। प्रथम वर्षा के जल को collection chamber में जाने से रोकने के लिए कक्ष से पहले एक by-pass व्यवस्था की जानी चाहिए।

जल इकट्ठा करने वाले कक्ष (water collection chamber) से पहले प्रथम वर्षा के जल को ओवर फ्लो कराने के लिए अलग से by-pass व्यवस्था होनी चाहिए।

रिचार्ज दर (recharge rate) को बनाए रखने के लिए बालू/मौरंग की ऊपरी सतह की प्रत्येक वर्ष मानसून के पूर्व सफाई की जानी चाहिए।

अधिक वर्षा की स्थिति से निपटने के लिए रिचार्ज ट्रेन्च में ‘ओवरफ्लो प्रणाली’ की व्यवस्था की जाये।